Events

पाकिस्तानी सिख करतारपुर कॉरिडोर उद्घाटन की पहली वर्षगांठ मना रहे हैं

पाकिस्तान की ओर जाने वाली वीज़ा मुक्त सीमा का उद्घाटन पिछले नवंबर में किया गया था…

विदेश कार्यालय ने कहा, पाकिस्तान में सिख समुदाय ने सोमवार को करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन की पहली वर्षगांठ मनाई। सिखों के संस्थापक, बाबा गुरु नानक के 550 वें जन्मदिन से ठीक पहले, पाकिस्तान से भारत के करतारपुर, पाकिस्तान की ओर जाने वाली वीज़ा मुक्त सीमा का उद्घाटन पिछले नवंबर में किया गया था। यह भारत के पंजाब क्षेत्र में डेरा बाबा नानक साहिब के सिख गुरुद्वारों को पाकिस्तान के करतारपुर में गुरुद्वारा दरबार साहिब से जोड़ता है।

परियोजना परमाणु कट्टर-प्रतिद्वंद्वियों के बीच सहयोग का एक दुर्लभ उदाहरण है, जो फरवरी में युद्ध के करीब आ गया था, जो भारतीय कब्जे वाले कश्मीर में पुलिस पर हमले के बाद था। भारत ने पिछले साल अगस्त में आयोजित क्षेत्र की विशेष स्थिति को रद्द कर दिया, जिससे एक बार फिर से संबंध स्थापित हो गए। एफओ ने एक बयान में कहा, “करतारपुर कॉरिडोर, जिसे” पीस कॉरिडोर “भी कहा जाता है, अंतर-विश्वास सद्भाव और धार्मिक एकता का एक सच्चा प्रतीक है।”

भारत के पंजाब और अन्य जगहों पर सिख समुदाय ने लंबे समय से पाकिस्तान में सीमा पर बसे गांव करतारपुर में गुरुद्वारा साहिब तक आसान पहुँच की मांग की है। यहाँ पर रावी नदी के किनारे बाबा नानक ने एक नई आस्था की नींव रखी थी। वह 1520 और 1522 के बीच इस शहर में आए और अपने जीवन के अंतिम 18 साल बिताए।

मार्च में कोविद -19 महामारी के कारण गलियारे को अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया था। एफओ ने कहा था कि जैसे-जैसे धार्मिक स्थल धीरे-धीरे दुनिया भर में खुलने लगे, पाकिस्तान ने 29 जून 2020 को कॉरिडोर को फिर से खोल दिया। “भारत ने अभी तक कोरिडोर को अपनी तरफ से फिर से खोल दिया है और सिख तीर्थयात्रियों को करतारपुर साहेब की यात्रा करने की अनुमति दी है।”

Comment here

Verified by MonsterInsights