EventsNation

रक्षा मंत्री ने चीन और पाक से लगती सीमा पर बने 44 पुलों का किया उद्घाटन

राजनाथ सिंह ने एक ऑनलाइन समारोह में इन पुलों के लिए आवागमन को हरी झंडी दिखाई…

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को सीमावर्ती इलाकों में बनाए गए 44 पुलों का उद्घाटन किया. इनमें से ज्यादातर चीन से लगे सीमावर्ती क्षेत्रों लद्दाख, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, उत्तराखंड में बने हैं. जबकि कुछ पुल पाकिस्तान सीमा से लगे पंजाब और जम्मू-कश्मीर में निर्मित किए गए हैं.

राजनाथ सिंह ने एक ऑनलाइन समारोह में इन पुलों के लिए आवागमन को हरी झंडी दिखाई. लद्दाख में चीन से गतिरोध का परोक्ष जिक्र करते हुए राजनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश न केवल संकट का मजबूती से सामना कर रहा है, बल्कि इन सीमावर्ती क्षेत्रों में बड़े और ऐतिहासिक बदलाव लाने में भी जुटा है.

अधिकारियों के मुताबिक, इनमें से ज्यादातर पुल सीमा पर बेहद रणनीतिक अहमियत वाले इलाकों में स्थित हैं. इनमें से 7 लद्दाख में हैं, जहां भारत और चीन की सेना के बीच कई इलाकों में गतिरोध बना हुआ है.

ये पुल जनता और सेना दोनों के लिए फायदेमंद होंगे. सीमा पर सड़क, पुलों का यह बुनियादी ढांचे सशस्त्र बलों को सीमावर्ती इलाकों में आवागमन में सहूलियत देगा. उन्होंने कोरोना के इस दौर में बिना रुके काम करने के लिए बॉर्डर रोड आर्गेनाइजेशन (BRO) की तारीफ भी की.

अधिकारियों ने कहा कि इससे दुर्गम पहाड़ियों वाले सीमावर्ती क्षेत्रों में सैनिकों और हथियारों की आवाजाही आसान हो सके, कम वक्त में रसद पहुंचाई सकेगी. रक्षा मंत्री ने सांकेतिक तौर पर अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) में नेसिफु टनल की आधारशिला भी रखी. सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) की ओर से ये पुल ऐसे वक्त तैयार किए गए हैं, जब लद्दाख के पैंगोंग सो झील समेत फिंगर इलाके में चीन और भारत के बीच सीमा विवाद गहरा गया है.

Comment here

Verified by MonsterInsights