Education

Updates Of CBSE : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद् जल्द ही रिजल्ट की तारीखों की घोषणा करेगा

CBSE 10वीं और 12वीं कक्षा के नतीजे 15 जुलाई या उससे पहले कभी भी घोषित कर सकता है…

सुप्रीमकोर्ट में 26 जून को दी गई जानकारी के हिसाब से CBSE 10वीं और 12वीं कक्षा के नतीजे 15 जुलाई या उससे पहले कभी भी घोषित कर सकता है. इसीलिए नतीजे तैयार करने के लिए सीबीएसई दिन-रात लगा हुआ है. सीबीएसई यह नतीजे जहां केवल अपने ऑफिशियल साईट cbseresults.nic.in पर घोषित करेगा वहीँ रिजल्ट से सम्बंधित सूचना cbse.nic.in पर जारी करेगा. इसलिए किसी भी लेटेस्ट अपडेट के लिए छात्रों को समय-समय पर बोर्ड की ऑफिशियल साईट को चेक करते रहना चाहिए.

इस साल कोरोना संकट की वजह से बोर्ड की परीक्षाएं पूरी नहीं हो पाई हैं. लिहाजा बिना परीक्षा पूरी कराए ही छात्रों को इन्टरनल असेसमेंट के आधार पर अंक देकर नतीजे घोषित किये जाएंगे.

  • ऐसे छात्र जिन्होंने तीन या उससे अधिक पेपर्स की परीक्षाएं दी हैं उनको बाकी बचे पेपर्स में, तीन सबसे अच्छे पेपर्स के अंकों के औसत के आधार पर अंक दिए जाएँगे.
  • ऐसे छात्र जिन्होंने केवल तीन पेपर्स की परीक्षाएं दी हैं उनको बाकी पेपर्स में, उनके दो सबसे अच्छे पेपर्स में प्राप्त अंकों के औसत के आधार पर अंक दिए जाएँगे.
  • लेकिन ऐसे छात्र जिन्होंने दो या केवल एक ही पेपर दिया है उन छात्रों का रिजल्ट इन्टरनल या प्रैक्टिकल या प्रोजेक्ट असेसमेंट या प्री बोर्ड के आधार पर घोषित किया जाएगा.

Comment here

Verified by MonsterInsights