ElectionsIndian Politics

लुधियाना ने संसद को दिए 3 सांसद, लोकसभा में गूंजेगा किशोरी लाल, तिवारी और डॉ. अमर सिंह ||

लुधियाना ने इस बार लोकसभा को 3 सांसद दिए हैं लेकिन लुधियाना से जीतने वाला सांसद बाहरी है। पिछली बार लुधियाना से रवनीत सिंह बिट्टू, फरीदकोट से मोहम्मद सादिक, फतेहगढ़ साहिब से डॉ. श्री आनंदपुर साहिब से अमर सिंह और मनीष तिवारी चुने गये थे, लेकिन इस बार लुधियाना ने अन्य क्षेत्रों को भी सांसद दिये हैं|

कांग्रेस की सीट पर अमेठी से चुनाव लड़ने वाले के. एल शर्मा, मनीष तिवारी एवं डाॅ. अमर सिंह लुधियाना के रहने वाले हैं. केएल शर्मा शिवाजी नगर के रहने वाले हैं, मनीष तिवारी सराभा नगर के रहने वाले हैं और डॉ. अमर सिंह रायकोट के रहने वाले हैं. इससे पहले 1962 में कपूर सिंह, दविंदर सिंह गरचा, जगदेव सिंह तलवंडी, मेवा सिंह गिल, राजिंदर कौर बुलारा, गुरचरण सिंह गालिब, अमरीक सिंह अलीवाल, शरणजीत सिंह ढिल्लों, मनीष तिवारी, रवनीत बिट्टू ही लुधियाना से सांसद चुने गए थे|

स्मृति ईरानी को हराकर अमेठी से सांसद बने किशोरी लाल शर्मा पिछले 40 साल से अमेठी और रायबरेली में गांधी परिवार के लिए काम कर रहे हैं। किशोरी लाल शर्मा ने स्मृति ईरानी को हराकर पिछले लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी की हार का बदला ले लिया है.

लुधियाना से दूसरे सांसद हैं मनीष तिवारी जो इस बार चंडीगढ़ से सांसद बने हैं. मनीष तिवारी ने 2004 में पहली बार लुधियाना से लोकसभा चुनाव लड़ा लेकिन अकाली दल के शरणजीत सिंह ढिल्लों से हार गए।

डॉ. फतेहगढ़ साहिब से दूसरी बार कांग्रेस सांसद चुने गए। अमर सिंह भी लुधियाना के डेराइकोट के रहने वाले हैं. यह शहर लुधियाना में है जबकि संसदीय क्षेत्र फतेहगढ़ साहिब है। वह पंजाब सिविल मेडिकल सर्विसेज के दौरान सिविल अस्पताल और सिविल सर्जन कार्यालय लुधियाना में एक चिकित्सा अधिकारी के रूप में तैनात थे। हालाँकि, 1981 में उनका चयन आईएएस के रूप में हो गया।

Comment here

Verified by MonsterInsights