EdeucationEducationNationNewsPunjab news

10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के प्रश्नपत्र आज से मोबाइल ऐप की निगरानी में खोले जाएंगे

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) कक्षा 10वीं और 12वीं की वार्षिक परीक्षाएं आज से शुरू हो रही हैं। पहली बार दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं सुबह की पाली में आयोजित की जाएंगी. इसके साथ ही प्रश्नपत्र लीक रोकने समेत परीक्षा केंद्र की अन्य गतिविधियों की निगरानी मोबाइल ऐप के जरिए की जाएगी. परीक्षा में 6 लाख से ज्यादा छात्र शामिल होंगे.

परीक्षा सुबह 11 बजे से दोपहर 2.15 बजे तक आयोजित की जाएगी. परीक्षा की अवधि 3 घंटे होगी, जबकि पेपर पढ़ने के लिए छात्रों को अलग से 15 मिनट का समय दिया जाएगा। बोर्ड प्रबंधन ने इसके लिए सभी विद्यार्थियों को बधाई दी है. इस बार PSEB कक्षा 10वीं की परीक्षा में 2.86 लाख छात्र और कक्षा 12वीं की परीक्षा में 2.87 लाख छात्र उपस्थित होंगे। परीक्षा के लिए राज्य भर में 4676 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं.

10वीं कक्षा के लिए 2400 परीक्षा केंद्र और 12वीं कक्षा के लिए 2281 परीक्षा केंद्र स्थापित किए गए हैं। इसके साथ ही परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे समेत पूरी व्यवस्था की गई है. परीक्षा केंद्र के अंदर किसी भी मोबाइल या इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को ले जाने की अनुमति नहीं होगी। परीक्षा केंद्र पर सख्त सुरक्षा गार्ड रहेंगे. इस बीच 10वीं कक्षा का पंजाबी ए-पंजाब की संस्कृति और इतिहास और 12वीं कक्षा का गृह विज्ञान का पेपर होगा। बोर्ड और विभागीय टीमें परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण करेंगी।

Comment here

Verified by MonsterInsights