NationNewsWorld

भूकंप से पाकिस्तान और अफगानिस्तान में 19 मौतें, केंद्र हिंदुकुश इलाका रहा

कल रात आए भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान था, जहां मंगलवार (21 मार्च) की रात हिंदू कुश क्षेत्र में 6.5 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप के झटके अफगानिस्तान के साथ-साथ पाकिस्तान और भारत में भी महसूस किए गए। भूकंप से पाकिस्तान और अफगानिस्तान को भारी नुकसान हुआ है। अफगानिस्तान में भूकंप के कारण कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई है। वहीं, पाकिस्तान में आए भूकंप से 2 महिलाओं समेत 9 लोगों की मौत हो गई है. रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान में भी 160 लोग घायल हुए हैं.

अफगानिस्तान में, आंतरिक मंत्री सिरजाउद्दीन हक्कानी ने देश भर के सभी 34 प्रांतों के राज्यपालों और पुलिस प्रमुखों को भूकंप से प्रभावित सभी लोगों की मदद और सहयोग करने का निर्देश दिया है। आपको बता दें कि अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के साथ ही इस्लामाबाद और लाहौर समेत पाकिस्तान के कई शहरों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, मंगलवार रात आया भूकंप सतह से 187 किमी नीचे शुरू हुआ।

रिपोर्ट के मुताबिक, भूकंप के वक्त रावलपिंडी के एक बाजार में भगदड़ मच गई। खबर में कहा गया है कि खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के स्वाबी में एक मकान की छत गिरने से एक ही परिवार के कम से कम 5 सदस्य घायल हो गए. भूकंप के झटके हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर में भी महसूस किए गए। एक अधिकारी ने कहा कि भूकंप के तुरंत बाद जम्मू क्षेत्र के कुछ हिस्सों में मोबाइल सेवाएं बाधित हो गईं। एनसीएस के मुताबिक, भूकंप का केंद्र 36.09 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 71.35 डिग्री पूर्वी देशांतर पर 156 किलोमीटर की गहराई में था।

Comment here

Verified by MonsterInsights