Uncategorized

अमेरिका ने किया खुलासा ! चीन ने WHO को दी थी धमकी , कोरोना वायरस के बारे में दुनिया को मत बताना !

चीन के वुहान शहर से निकला कोरोना वायरस अब तक 292K लोगों की जान ले चूका है और इनमें से एक चौथाई लोग सिर्फ अमेरिका से है। महामारी को लेकर अमेरिका और चीन के हलात लगातार ख़राब होते जा रहे है। अमेरिका में हुई मौतों से राष्ट्रपति ट्रम्प इनके खफा है की इस बात का अंदाज़ा आप उनके ब्यानों से लगा सकते है।

लेकिन इस बीच एक ऐसी खबर सामने आ रही है जिसे जानने के बाद अमेरिका और चीन के बीच तनातनी और भी बढ़ सकती है। दरअसल खबर है की चीन ने विश्व स्वास्थ्य संगठन को धमकी दी थी की वह दुनिया को कोरोना नाम की महामारी के बारे में मत बताये, दुनिया में आपातकालीन की घोषणा ना करे।

दरअसल newsweek.com की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अमेरिका की ब्यूरो एजेंसी सीआईए (Central Intelligence Agency ) समझती है कि चीन ने WHO पर दबाव बनाया ताकि कोरोना पर दुनिया को अलर्ट करने में देरी की जा सके. कथित तौर से चीन ने कोरोना के शुरुआती दिनों में WHO से कहा था कि अगर उसने वैश्विक चेतावनी जारी की तो वह विश्व स्वास्थ्य संगठन को कोरोना पर जांच में सहयोग करना बंद कर देगा.

सीआईए के डॉक्यूमेंट ‘UN-China: WHO Mindful But Not Beholden to China’ के आधार पर ये दावा किया गया है. अमेरिकी इंटेलिजेंस के दो अधिकारियों ने न्यूजवीक ने कंटेट की पुष्टि की है.इससे पहले जर्मनी की न्यूज मैगजीन Der Spiegel ने देश की फेडरल इंटेलिजेंस सर्विस से मिली जानकारी के आधार पर ये दावा किया था कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने व्यक्तिगत तौर पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस एडहैनम घेब्रियेसुस को कहा था कि वे कोरोना वायरस को लेकर वैश्विक चेतावनी जारी करने में देरी करें.

वहीं, Newsweek के मुताबिक,WHO ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि WHO सदस्य देशों के साथ की गई खास चर्चा पर प्रतिक्रिया नहीं देता है. लेकिन संस्था ने लोगों की जिंदगी बचाने पर हमेशा अपना ध्यान केंद्रित रखा है.हालांकि इन खबरों से ये साफ़ हो जाता है की कोरोना वायरस को दुनिया तक पहुंचे में चीन ने देरी की और साथ ही अपने कारोबार को भी इस वायरस के माधयम से बढ़ाने की कोशिश की।

Comment here

Verified by MonsterInsights