Indian PoliticsNationNewsPunjab newsWorld

सांसद विक्रमजीत साहनी की केंद्रीय मंत्री से अपील- ‘श्री हेमकुंट साहिब रोपवे प्रोजेक्ट जल्द पूरा हो’

पंजाब से सांसद विक्रमजीत साहनी ने केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से अपील की है कि उत्तराखंड में गोबिंद घाट को गुरुद्वारा श्री हेमकुंट साहिब से जोड़ने वाले रोपवे प्रोजेक्ट की लंबे समय से चली आ रही मांग को पूरा किया जाए।

गुरुद्वारा श्री हेमकुंट साहिब उत्तराखंड में सिखों का एक पवित्र धार्मिक स्थल है और यहां रोजाना करीब 5000 तीर्थयात्री आते हैं, जिन्हें खराब मौसम, भूस्खलन और चढ़ाई वाली घाटियों के बीच गोबिंद घाट जाना पड़ता है। इसके बाद वे पैदल या घोड़े पर सवार होकर रात को गोबिंद धाम में रुकते हैं।

विक्रमजीत सिंह ने कहा कि इस रोपवे परियोजना की घोषणा कुछ साल पहले भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण और उत्तराखंड सरकार ने की थी। लेकिन परियोजना ने कभी दिन का उजाला नहीं देखा। इस पर 850 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। सरकार ने सार्वजनिक-निजी भागीदारी के लिए बोलियां आमंत्रित की थीं, लेकिन सरकार परियोजना के लिए निजी कंपनियों को आकर्षित करने में विफल रही।

विक्रमजीत सिंह ने केंद्रीय मंत्री से अपील की है कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण इस परियोजना को अपने हाथ में ले और गोबिंद धाम से श्री हेमकुंट साहिब तक रोपवे परियोजना शुरू करे, जिससे तीर्थयात्रियों को लाभ होगा। इस परियोजना से क्षेत्र में आर्थिक और पर्यटन गतिविधियों को भी बढ़ावा मिलेगा।

Comment here

Verified by MonsterInsights