Tech News

सरकार ने Adobe सॉफ्टवेयर के यूजर्स के लिए जारी किया अलर्ट, इन यूजर्स को खतरा ||

एडोबी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है। इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-In) ने 29 Adobe सॉफ्टवेयर और सेवाओं के बारे में अलर्ट जारी किया है। इनमें Adobe Photoshop, ColdFusion और Creative Cloud जैसे लोकप्रिय ऐप्स शामिल हैं। CERT-In ने इन उत्पादों में पाए जाने वाले खतरों को उच्च जोखिम की श्रेणी में रखा है।

Adobe के सॉफ़्टवेयर और सेवाओं में कई गंभीर खामियाँ पाई गई हैं, जिनका फायदा उठाकर हैकर आपके कंप्यूटर या फ़ोन से डेटा चुरा सकते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, इन खामियों के जरिए हैकर्स दूर से ही आपके डिवाइस पर पूरा नियंत्रण हासिल कर सकते हैं और सुरक्षा को दरकिनार कर मनमाना कोड डाल सकते हैं। इस कोड की मदद से हैकर्स आपके डेटा तक पहुंच सकते हैं और आपको पता भी नहीं चलेगा। CERT-In ने Adobe सॉफ़्टवेयर की एक सूची जारी की है जिसमें ये खामियाँ पाई गई हैं। इनमें कई सॉफ्टवेयर शामिल हैं|

CERT-In की सलाह है कि जो उपयोगकर्ता इन सॉफ़्टवेयर का उपयोग कर रहे हैं, उन्हें इन उत्पादों के नवीनतम संस्करण तुरंत इंस्टॉल करने चाहिए। इन खामियों को अपडेटेड वर्जन में ठीक कर लिया गया है, जिसके लिए आपके डिवाइस और डेटा की सुरक्षा की जांच करनी होगी। सॉफ़्टवेयर अपडेट: अपने सॉफ़्टवेयर को हमेशा नवीनतम संस्करण में अपडेट रखें। यह सुनिश्चित करता है कि आप किसी भी नई कमजोरियों से सुरक्षित हैं। सुरक्षा प्रोटोकॉल: यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई पहुंच न हो, नियमित अंतराल पर अपने डिवाइस के सुरक्षा प्रोटोकॉल की जांच करें।

Comment here

Verified by MonsterInsights