ElectionsLaw and Order

नीतीश कुमार और चंद्रबाबू मिल गए तो बनेगी भारत गठबंधन की सरकार! समझो गणित

लोकसभा चुनाव-2024 में नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू और चंद्रबाबू नायडू की पार्टी टीडीपी ने शानदार प्रदर्शन किया. बिहार में जेडीयू 12 सीटें जीतने में सफल रही, जबकि टीडीपी आंध्र प्रदेश में 16 सीटें जीतने में सफल रही. इन चुनावों में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला है. हालांकि, बीजेपी के नेतृत्व वाले गठबंधन एनडीए ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है. उन्होंने 292 सीटें जीती थीं. बीजेपी की सीटें गिरने के बाद नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू की मांग बढ़ गई है. विपक्षी गठबंधन भारत की नजर इन दोनों पार्टियों पर है. बताया जा रहा है कि भरत गठजोड़ के कई नेता नीतीश और नायडू के संपर्क में हैं.

अब सवाल उठता है कि अगर नीतीश और नायडू हाथ मिला लें तो क्या भारत में गठबंधन सरकार बन पाएगी? चुनाव आयोग के मुताबिक, भरत गठजोड़ ने 234 सीटों पर जीत हासिल की है. बहुमत का आंकड़ा 272 है. ऐसे में सरकार बनाने के लिए भरत गठजोड़ को 38 सीटों की जरूरत होगी. टीडीपी और जेडीयू की सीटें जोड़ दें तो यह 28 हो जाती है. 234 और 28 को जोड़ने पर भारत की संख्या 262 हो जाएगी। सत्ता में आने के लिए 10 और सीटों की जरूरत होगी. ऐसे में बाकी 17 सांसद अहम हो जाते हैं. ऐसे में भरत गठजोड़ को इन सांसदों पर भी नजर रखनी होगी.

अन्य 17 सांसदों में यूपी की नगीना सीट से जीते चन्द्रशेखर आजाद, एआईएमआईएम के असदुद्दीन औवेसी और बिहार के पूर्णिया से जीते प्रपु यादव ये वो सांसद हैं जो जरूरत पड़ने पर इंडिया अलायंस में शामिल हो सकते हैं अगर इन तीन सांसदों को भारत गठबंधन का समर्थन मिल गया तो उसकी संख्या 265 तक पहुंच जाएगी, अब उसे 7 और सांसदों की जरूरत होगी.

वहीं दमन और दीव से जीते आजाद पटेल उमेशभाई पर भी भारतीय गठबंधन की नजर रहेगी. चुनाव नतीजों के बाद जब उनसे पूछा गया कि वह किस पार्टी का समर्थन करेंगे तो उन्होंने कहा कि अभी उन्होंने फैसला नहीं किया है, लेकिन दमन और दीव के लोगों के कल्याण को ध्यान में रखते हुए फैसला किया जाएगा. हम लोगों और अपने मूल निवासियों से बात करेंगे.

सांगली से चुनाव जीतने वाले विशाल पाटिल भी कांग्रेस की नजरों में बने रह सकते हैं. विशाल पाटिल ने यहां से निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ा था. कांग्रेस ने उन्हें टिकट नहीं दिया. क्या आप जानते हैं कि नतीजों के बाद उनका मूड बदल जाएगा और वे भारत गठबंधन के साथ चले जाएंगे?

17 सीटें जीतने वाले अन्य सांसदों में इंजीनियर रशीद भी शामिल हैं. उन्होंने इस चुनाव में जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला को हराया है. वह फिलहाल दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद हैं। उन्हें 2019 में आतंकी फंडिंग मामले में गिरफ्तार किया गया था। इंजीनियर रशीद के मूड पर इंडिया अलायंस की भी नजर रहेगी.

भारत गठजोड़ 234 + नीतीश (12) + नायडू (16) + पप्पू यादव (1) + एआईएमआईएम (1) + चन्द्रशेखर आजाद (1) + सरबजीत सिंह खालसा + अमृतपाल + इंजीनियर राशिद + मोहम्मद हनीफा + पटेल उमेशभाई + विशाल पाटिल शामिल हुए। यह आंकड़ा 271 तक पहुंच जाएगा. इसके बाद उन्हें 1 और सांसद के समर्थन की जरूरत होगी.

Comment here

Verified by MonsterInsights