World

शतरंज में आर प्रग्गनानंद ने पहली बार वर्ल्ड नंबर 1 क्लार्कसन को हराकर रचा इतिहास ||

भारतीय ग्रैंडमास्टर आर. नॉर्वे शतरंज टूर्नामेंट में प्रगनानंदा ने दुनिया के नंबर 1 मैग्नस कार्लसन को हराकर इतिहास रच दिया है। 18 वर्षीय भारतीय ग्रैंडमास्टर प्राग्नानंदा शास्त्रीय शतरंज में मैग्नस कार्लसन को हराने वाले चौथे भारतीय हैं।

आर। तीसरे राउंड के बाद प्रगननंदा ने 5.5 अंकों से जीत हासिल की। जीतने के बाद आर. प्रज्ञानंद ने कहा कि कड़े मुकाबले में हम दोनों ने पूरा जोर लगाया लेकिन जीत मेरी हुई. आपको बता दें कि प्रगननंदा सफेद प्यादों के साथ खेल रहे थे और उनकी जीत में घरेलू पसंदीदा कार्लसन अंक तालिका में 5वें स्थान पर पहुंच गए। शास्त्रीय शतरंज, जिसे आमतौर पर धीमी शतरंज के रूप में भी जाना जाता है, खिलाड़ियों को अपनी चाल चलने के लिए काफी समय देता है, आमतौर पर कम से कम एक घंटा।

तीसरे राउंड के अन्य मुकाबलों में दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी अमेरिका के फैबियानो कारूआना ने मौजूदा विश्व चैंपियन चीन के डिंग लिरेन को हराया. हार के बाद लिरेन छह खिलाड़ियों की सूची में सबसे नीचे आ गए। अमेरिकी हिकारू नाकामुरा ने फ्रांस के अलीरेज़ा फ़िरोज़ा के खिलाफ अपना आर्मगेडन गेम जीतकर अतिरिक्त आधा अंक अर्जित किया और स्टैंडिंग में तीसरा स्थान हासिल किया। चौथे दौर में नाकामुरा का मुकाबला प्रगननंदा से होगा। इससे पहले पुरुष वर्ग में भारतीय ग्रैंडमास्टर आर प्राग्नानंदा को दूसरे दौर में विश्व चैंपियन डिंग लिरेन के खिलाफ साधारण समय नियंत्रण में ड्रा के बाद आर्मगेडन टाई-ब्रेकर में हार का सामना करना पड़ा था।

Comment here

Verified by MonsterInsights