Law and OrderWorld

फ्रांस ने टिकटॉक पर लगाया बैन, आपातकालीन शक्तियों का करना पड़ा इस्तेमाल

फ्रांस ने कई दिनों के हिंसक विरोध प्रदर्शन को रोकने के प्रयास में न्यू कैलेडोनिया में टिकटॉक को ब्लॉक करने का नाटकीय कदम उठाया है। यह लोकतांत्रिक सरकारों और चीनी स्वामित्व वाले सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के बीच संघर्ष का नवीनतम मामला है। दो दिन पहले, फ्रांसीसी सरकार ने न्यू कैलेडोनिया में कम से कम 12 दिनों के लिए आपातकाल की स्थिति घोषित की थी। इस कदम के पीछे फ्रांसीसी सरकार का उद्देश्य प्रशांत क्षेत्र में चल रहे विरोध प्रदर्शनों को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को अधिक अधिकार देना है।

न्यू कैलेडोनिया में चल रहे हिंसक विरोध प्रदर्शन में अब तक चार लोगों की मौत हो चुकी है. अब फ्रांस ने अपने यहां टिकटॉक पर प्रतिबंध लगा दिया है। विशेष रूप से, फ़्रांस ने टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने के लिए “आपातकालीन” शक्तियों का उपयोग किया है।

आलोचक लंबे समय से टिकटॉक पर गलत सूचना फैलाने, संवेदनशील डेटा इकट्ठा करने, सामाजिक अशांति को बढ़ावा देने और चीन की आलोचना को दबाने का आरोप लगाते रहे हैं। टिकटॉक पर विशेष रूप से चीन के साथ मतभेद वाले देशों में गेम खेलने का आरोप लगाया गया है।

कई यूरोपीय देशों ने राष्ट्रीय सुरक्षा कारणों से अपने अधिकारियों को ऐप के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है। अमेरिका भी टिकटॉक पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहा है। दरअसल, अमेरिकी संसद के ऊपरी सदन सीनेट ने एक विधेयक को मंजूरी दे दी है जिसके तहत राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं के कारण टिकटॉक को अमेरिका में प्रतिबंधित किया जा सकता है। यह बिल जल्द ही अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन को भेजा जाएगा, जो उनके डेस्क पर पहुंचते ही इस पर हस्ताक्षर करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

इस बीच फ्रांस ने टिकटॉक पर बैन लगा दिया है. फ्रांसीसी सरकार का मानना ​​था कि ऐप का इस्तेमाल फ्रांसीसी शासन का विरोध करने वाले लोगों द्वारा संवाद करने और हिंसक विरोध प्रदर्शन आयोजित करने के लिए किया जा रहा था।

पेरिस में साइंसेज पो यूनिवर्सिटी के कानूनी विशेषज्ञ निकोलस हार्व्यू ने कहा कि निर्णय “उचित प्रक्रिया के बिना लिया गया” और कानूनी जांच का सामना नहीं कर सका। ऑगस्टे डेब्यूसी फर्म के मीडिया वकील एमिली ट्रिप्पेट के अनुसार, यह निर्णय 1955 के नियमों के तहत किया गया था जो किसी भी आपातकाल की स्थिति को नियंत्रित करते हैं।

कानून कहता है कि फ्रांस के आंतरिक मंत्री “आतंकवाद” की योजना बनाने या उसकी वकालत करने में शामिल किसी भी संचार सेवा को अवरुद्ध कर सकते हैं। यह प्रतिबंध न्यू कैलेडोनिया सरकारी डाक और दूरसंचार सेवा द्वारा लगाया गया है। क्षेत्र में केवल एक मोबाइल फोन ऑपरेटर है, जिससे प्रतिबंध आसान हो गया।

Comment here

Verified by MonsterInsights