Site icon SMZ NEWS

पंजाब में भीषण गर्मी के बीच बदलेगा मौसम, आंधी-तूफान के साथ होगी बारिश

पंजाब में गर्मी का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. दोपहर में गर्मी के कारण लोग परेशान रहते हैं, जिससे सावधानी बरतने की जरूरत है. इस बीच मौसम को लेकर अच्छी खबर है, 10-11 मई को मौसम बदल सकता है.

मई के पहले हफ्ते में ही पंजाब में अधिकतम तापमान 42 डिग्री के पार पहुंच गया है, जिससे अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार गर्मी अपना पूरा जोर दिखाएगी. जबकि हरियाणा में तापमान पंजाब के मुकाबले 43 डिग्री तक पहुंच गया है. एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ 9 मई को उत्तर-पश्चिम भारत को प्रभावित कर सकता है, जिससे 10 और 11 मई को पंजाब और पड़ोसी राज्यों में मौसम बदल सकता है।

इस क्रम में बारिश और तूफान की भी आशंका है. इसके मुताबिक 11 और 12 मई को कुछ जगहों पर मध्यम बारिश की संभावना है. बढ़ते तापमान के बीच अमृतसर (अटारी) के सीमावर्ती इलाके में पारा 42 डिग्री से ऊपर पहुंच गया है और फिरोजपुर में भी पारा 42 डिग्री तक पहुंच गया है. इसी तरह लुधियाना में अधिकतम तापमान 41.2 डिग्री और पटियाला में 40.9 डिग्री दर्ज किया गया.

मौसम केंद्र चंडीगढ़ के मुताबिक पिछले 13 साल में पहली बार मई के पहले हफ्ते में लुधियाना का अधिकतम तापमान 43 डिग्री के पार पहुंच गया है। दो दिन पड़ेगी भीषण गर्मी, 44 डिग्री तक पहुंचेगा तापमान मौसम विभाग के मुताबिक 8 और 9 मई को कई जिलों में भीषण गर्मी पड़ेगी. तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है.

Exit mobile version