NationNews

क्या भारत में बंद हो जाएगा WhatsApp? पता करें कि मेटा यह निर्णय क्यों ले सकता है

भारत में 40 करोड़ लोग इसे मैसेजिंग ऐप के तौर पर इस्तेमाल करते हैं। कंपनी अपने ग्राहकों के लिए कई खास फीचर्स लेकर आती है, जो यूजर्स को बेहतर अनुभव प्रदान करने में मदद करते हैं। फिलहाल व्हाट्सएप अपने एक फीचर को लेकर दिल्ली हाई कोर्ट में है।

इसमें कंपनी ने एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को बंद करने पर जोर दिया है. अब इस पर कंपनी का बड़ा बयान सामने आया है. व्हाट्सएप ने दिल्ली उच्च न्यायालय को बताया है कि अगर उसे संदेश एन्क्रिप्शन तोड़ने के लिए मजबूर किया गया तो मैसेजिंग प्लेटफॉर्म भारत में प्रभावी रूप से बंद हो जाएगा। आइए जानें क्या है पूरी कहानी…

व्हाट्सएप ने कहा कि एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन यह सुनिश्चित करके उपयोगकर्ता की गोपनीयता की रक्षा करता है कि केवल प्रेषक और रिसीवर ही संदेश तक पहुंच सकते हैं।

व्हाट्सएप की ओर से पेश तेजस करिया ने खंडपीठ को बताया कि अगर हमें एन्क्रिप्शन तोड़ने के लिए कहा जाता है, तो व्हाट्सएप देश छोड़ देता है। करिया ने कहा कि लोग व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि वे गोपनीयता सुविधाएं प्रदान करते हैं। भारत में इसके 400 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं, जो इस प्लेटफ़ॉर्म के लिए यह सबसे बड़ा बाज़ार है।

Comment here

Verified by MonsterInsights