NationNews

17 साल के डी गुकेश ने रचा इतिहास, कैंडिडेट्स शतरंज टूर्नामेंट जीतकर तोड़ा 40 साल पुराना रिकॉर्ड

भारत के 17 वर्षीय ग्रैंडमास्टर डी गुकेश ने इतिहास रच दिया है। वह कैंडिडेट्स शतरंज टूर्नामेंट जीतकर विश्व चैंपियन को चुनौती देने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए। गुकेश ने दिग्गज गैरी कास्परोव का 40 साल पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है. गुकेश ने आखिरी राउंड में अमेरिकी खिलाड़ी हिकारू नाकामुरा से आसान ड्रॉ खेला। इस टूर्नामेंट में वह 14 में से 9 अंक हासिल करने में सफल रहे।

यह टूर्नामेंट उस खिलाड़ी को चुनने के लिए आयोजित किया जाता है जो विश्व चैंपियन को चुनौती देगा। इस जीत से गुकेश को इस साल के अंत में मौजूदा विश्व चैंपियन चीन के डिंग लिरिन के खिलाफ खेलने का मौका मिलेगा। चेन्नई के इस युवा खिलाड़ी ने कास्पारोव के रिकॉर्ड को काफी पीछे छोड़ दिया है. रूसी चैंपियन 1984 में 22 साल के थे जब उन्होंने हमवतन अनातोली कारपोव को चुनौती देने के लिए क्वालीफाई किया था।

गुकेश को 88,500 यूरो (लगभग 78.5 लाख रुपये) का नकद पुरस्कार भी मिला। उम्मीदवारों के लिए कुल पुरस्कार राशि 5,00,000 यूरो थी। जीत के बाद गुकेश ने कहा, ‘मैं बहुत खुश महसूस कर रहा हूं। मैं वह रोमांचक खेल (फैबियो कारूआना और इयान नेपोमनियाची के बीच) देख रहा था, फिर मैं अपने साथी के साथ टहलने गया, मुझे लगता है कि इससे मदद मिली।’

Comment here

Verified by MonsterInsights