ElectionsIndian PoliticsLaw and OrderNationNews

क्या है दिल्ली शराब कांड जिसमें केजरीवाल हुए गिरफ्तार, अब तक कितने नेता हैं जेल में!

दिल्ली शराब नीति मामले में आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुवार (21 मार्च) को गिरफ्तार कर लिया।

जांच एजेंसी का कहना है कि शराब नीति 2021-22 (जिसे अब खत्म कर दिया गया है) को लागू करने के लिए दक्षिणी व्यापारियों और राजनेताओं के एक समूह द्वारा आम आदमी पार्टी को कथित तौर पर 100 करोड़ रुपये की रिश्वत देने का आरोप लगाया गया था।

इस मामले में पूछताछ के बाद सीएम केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया गया. इस मामले में गिरफ्तार होने वाले सीएम केजरीवाल चौथे हाई प्रोफाइल नेता हैं।

मुख्यमंत्री केजरीवाल से पहले ईडी दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति 2021-22 मामले में पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, राज्यसभा सदस्य संजय सिंह और भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) की वरिष्ठ नेता कविता को गिरफ्तार कर चुकी है।

इस मामले में ईडी ने 26 फरवरी 2023 को मनीष सिसौदिया को गिरफ्तार किया था. जबकि सांसद संजय सिंह को 4 अक्टूबर 2023 और के कविता को 15 मार्च 2024 को गिरफ्तार किया गया था.

ईडी ने दावा किया है कि दिल्ली की आबकारी नीति के तहत गिरफ्तार किए गए इन सभी हाई प्रोफाइल नेताओं के साथ अन्य राजनीतिक नेताओं ने भी साजिश रची थी. दक्षिण का एक समूह जिसमें व्यवसायी सरथ रेड्डी, मगुंटा श्रीनिवासलु रेड्डी और के कविता शामिल थे। इस ग्रुप में दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया भी थे.

समूह का प्रतिनिधित्व अरुण पिल्लई, अभिषेक बोइनापल्ली और बुची बाबू ने किया था। दिल्ली की आबकारी नीति 2021-22 के तहत इस दक्षिणी समूह को 32 में से 9 जोन आवंटित किए गए थे.

यह नीति थोक विक्रेताओं के लिए असामान्य रूप से उच्च 12 प्रतिशत लाभ मार्जिन और खुदरा विक्रेताओं के लिए लगभग 185 प्रतिशत लाभ मार्जिन के साथ पेश की गई थी।

Comment here

Verified by MonsterInsights