EducationNationNewsPunjab news

पंजाब के स्कूलों में नए सत्र की तैयारी, 1 अप्रैल से बदल जाएगा स्कूल का समय

पंजाब के स्कूलों में अप्रैल से शुरू होने वाले नए सत्र के लिए इस बार शिक्षा विभाग ने बड़े पैमाने पर तैयारी की है. स्कूल में बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो इसके लिए सभी स्कूलों में किताबें पहुंचाने का काम अंतिम चरण में पहुंच गया है. 28 मार्च को प्रदेश के 19 हजार स्कूलों में मेगा पीटीएम होगी, जबकि 1 अप्रैल से प्रदेश में स्कूलों का समय बदल जाएगा.

शिक्षा विभाग के मुताबिक, राज्य के सभी स्कूलों में 26 फरवरी से 15 मार्च तक होने वाली नॉन बोर्ड कक्षाओं की परीक्षाएं पूरी हो चुकी हैं. बता दें कि शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों को 20 मार्च तक रिजल्ट तैयार करने को कहा है. इसके साथ ही अब 28 मार्च को मेगा पीटीएम रखी गई है. पीटीएम का समय सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक रहेगा. अभिभावक अपने बच्चों के साथ स्कूलों में मौजूद रहेंगे. इसके अलावा सभी जिलों में नोडल अधिकारी भी नियुक्त किये गये हैं.

आपको बता दें कि शिक्षा विभाग के मुताबिक 1 अप्रैल 2024 से स्कूलों का समय भी बदल जाएगा. शिक्षा विभाग के शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार प्राइमरी स्कूलों का समय सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक रहेगा, जबकि मिडिल, हाई और सीनियर सेकेंडरी स्कूलों का समय भी सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक रहेगा. यह स्थिति सितंबर माह तक बनी रहेगी। बता दें कि पहले प्राइमरी स्कूलों का समय सुबह 8 बजे से दोपहर 2.30 बजे तक था, जबकि समूह मिडिल, हाई और सीनियर सेकेंडरी स्कूलों का समय सुबह 8.30 बजे से दोपहर 2.50 बजे तक था।

Comment here

Verified by MonsterInsights