Site icon SMZ NEWS

चंडीगढ़ में डीजल बसों की जगह चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें, केंद्र सरकार से मिली मंजूरी

यूटी ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट ने ट्राइसिटी रूटों पर 100 डीजल बसों को इलेक्ट्रिक बसों से बदलने का फैसला किया है। राज्य स्तरीय संचालन समिति की पहली बैठक में अधिकारियों को सूचित किए जाने के बाद यह निर्णय लिया गया कि आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने केंद्र प्रायोजित “प्रधानमंत्री ई-बस सेवा योजना” के तहत चंडीगढ़ को 100 बसें आवंटित की हैं। इसके बाद समिति ने 100 डीजल बसों के प्रतिस्थापन की प्रक्रिया को मंजूरी दे दी।

योजना के तहत, केंद्र 12 मीटर की बस के लिए 10 वर्षों तक प्रति वर्ष 5% की दर से बढ़ोतरी के साथ ₹24/किमी का भुगतान करेगा। सहायता प्रदान की जाएगी. इसके अलावा यूटी को मीटर के पीछे बिजली के बुनियादी ढांचे के लिए 100% केंद्रीय सहायता भी प्रदान की जाएगी। यूटी इंजीनियरिंग विभाग द्वारा मीटर के पीछे बिजली के बुनियादी ढांचे के लिए 11.87 करोड़ रुपये का अनुमान तैयार किया गया है, जिसे मंत्रालय को भेजा गया था, जिसने इसे मंजूरी दे दी है और यह राशि राज्य की नोडल एजेंसी के खाते में जमा कर दी जाएगी।

समिति को बताया गया कि सीईपीटी विश्वविद्यालय ने 2022 से 2031 के लिए खरीद रणनीति के साथ शहर के लिए एक संशोधित बस और सेवा योजना प्रस्तुत की है। समिति को सूचित किया गया कि सी.ई.पी.टी. प्रतिबंध के खिलाफ बस प्रतिस्थापन और सिटी बस सेवाओं के लिए बेड़े को मजबूत करने के लिए विश्वविद्यालय द्वारा एक चरणबद्ध खरीद योजना बनाई गई थी। समिति ट्राइसिटी मार्गों पर 70 बसें जोड़कर सिटी बसों के परिचालन बेड़े को मजबूत करने पर सहमत हुई है।

Exit mobile version