Law and OrderLifestyleNationNews

आधार कार्ड को अब फ्री में करवा सकते हो अपडेट,ये है आखिरी मौका

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) आधार को अपडेट करने के लिए एक विशेष अभियान चला रहा है। इसका उद्देश्य लोगों को आधार में जानकारी अपडेट रखने के लिए प्रोत्साहित करना है। इसे देखते हुए आधार कार्ड जारी करने वाली सरकारी संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने अब आधार का ऑनलाइन अपडेट फ्री कर दिया है। आइए जानते हैं कि यह मुफ्त सुविधा किसके लिए उपलब्ध है, कब तक उपलब्ध रहेगी और आधार को ऑनलाइन कैसे अपडेट करें।

यूआईडीएआई की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, जिन लोगों ने पिछले 10 साल में अपना आधार कार्ड नहीं बदला है, उनके लिए जानकारी अपडेट रखना अनिवार्य है। वे लोग आसानी से आधार पोर्टल पर जाकर 14 मार्च तक अपना आधार निःशुल्क अपडेट करा सकते हैं। सामान्य तौर पर आधार में प्रत्येक विवरण (जनसांख्यिकीय और बायोमेट्रिक डेटा) को अपडेट करने के लिए 50 रुपये का शुल्क लगता है।

यूआईडीएआई ने पहले 14 दिसंबर 2023 तक आधार को मुफ्त अपडेट करने की सुविधा दी थी। फिर इसे 14 मार्च 2024 तक बढ़ा दिया गया है. यह उन लोगों के लिए बड़ी राहत है जिनका आधार कार्ड 10 साल पहले बना था या उन्होंने तब से इसे अपडेट नहीं किया है। आप आधार कार्ड में अपना फोटो, पता, लिंग, नाम, जन्मतिथि और पता आदि आसानी से बदल सकते हैं। आप आधार से लिंक मोबाइल नंबर और ईमेल भी बदल सकते हैं.

Comment here

Verified by MonsterInsights