ElectionsIndian PoliticsLaw and OrderNationNewsPunjab news

पंजाब बजट 2024-25 में हुआ ऐलान नहीं लगेगा कोई और टैक्स और महिलाओं के लिए बस सेवा भी मुफ्त रहेगी जारी

वित्त मंत्री हरपाल चीमा ने आज विधानसभा में पंजाब का बजट 2024-25 पेश किया. साल 2024-25 के लिए यह बजट 2 लाख 4 हजार 918 करोड़ रुपये है. बजट भाषण की शुरुआत में मंत्री हरपाल चीमा ने कहा कि पिछले 2 साल में 40 हजार से ज्यादा नौकरियां दी गईं. बजट में कोई नया टैक्स नहीं लगाया गया है. वित्त मंत्री का बजट भाषण समाप्त होते ही स्पीकर कुलतार संधवा ने सदन की कार्यवाही कल सुबह 10 बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

इंडस्ट्री के लिए सब्सिडी का ऐलान किया गया है
उद्योगों को सब्सिडी वाली बिजली उपलब्ध कराने के लिए 3.67 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है. इसके अलावा, राज्य के उद्योगों को अन्य वित्तीय उत्पाद उपलब्ध कराने के लिए 50 करोड़ रुपये रखे गए हैं।

पर्यटन के लिए 166 करोड़ का बजट
पंजाब सरकार ने पर्यटन क्षेत्र के लिए 166 करोड़ रुपये का बजट रखा है. इस बीच विभिन्न स्मारकों, पार्कों पर 30 करोड़ रुपये और पिकनिक पर 30 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे. इको-पर्यटन गतिविधियों के लिए एक नई परियोजना शुरू की गई है।

स्थानीय सरकार और शहरी विकास के लिए 6289 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है. जरूरतमंद लोगों के लिए पक्के मकान बनाने के लिए 510 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है. जल्द ही लुधियाना, जालंधर और अमृतसर में ई-बसें चलेंगी।

Comment here

Verified by MonsterInsights