ElectionsEventsIndian PoliticsLifestyleNationNews

UPI का दायरा बढ़ा, 2 और देशों में हो सकेगा डिजिटल पेमेंट, PM मोदी आज करेंगे शुरुआत

आज 12 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्रीलंका और मॉरीशस में UPI यानी ‘यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस’ सेवा का शुभारंभ करेंगे। श्रीलंका और मॉरीशस में इन सेवाओं के शुरू होने के बाद दोनों देशों के लोग अपने-अपने स्थानों पर इनका उपयोग कर सकेंगे।

वहीं, मॉरीशस के लोग भारत में भी यूपीआई पेमेंट कर सकेंगे। इसके साथ ही भारतीय दोनों देशों में यूपीआई के जरिए भुगतान कर सकेंगे। हाल ही में फ्रांस में भी UPI सर्विस लॉन्च की गई है. अब लोग यूपीआई के जरिए एफिल टावर के लिए टिकट बुक कर सकेंगे।

आज का लॉन्च इवेंट दोपहर 1 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगा। पीएम मोदी के साथ श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जुगनाथ समेत तीनों देशों के सेंट्रल बैंक के गवर्नर भी मौजूद रहेंगे. विदेश मंत्रालय ने एक अधिसूचना के जरिए यह जानकारी दी है.

पीएम मोदी मॉरीशस में UPI सेवा के साथ RuPay कार्ड सेवा भी लॉन्च करेंगे, जिसके बाद मॉरीशस में बैंक RuPay तंत्र के आधार पर कार्ड जारी कर सकेंगे। इससे दोनों देशों के लोग अपने-अपने देशों के साथ-साथ एक-दूसरे के यहां भी इन कार्डों के जरिए उपलब्ध सेवाओं का उपयोग कर सकेंगे।

Comment here

Verified by MonsterInsights