ElectionsIndian PoliticsNationNewsPunjab news

पंजाब में खुलेंगे प्री-प्राइमरी स्कूल, 3 साल के बच्चों को मिलेगा नर्सरी में दाखिला

मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने छोटे बच्चों की शिक्षा को लेकर बड़ा फैसला लिया है। पंजाब में अब प्री-प्राइमरी स्कूल खुलेंगे। इसके साथ ही राज्य सरकार ने अभिभावकों को अपने बच्चों के दाखिले को लेकर बड़ी राहत दी है. सरकार ने आदेश दिया है कि अब पंजाब के स्कूलों में 3 या 4 साल का बच्चा भी नर्सरी क्लास में दाखिला ले सकेगा. इसी तरह एलकेजी में प्रवेश के लिए उम्र 4-5 साल और यूकेजी में 5-6 साल होनी चाहिए।

अभिभावक घर बैठे किसी भी कक्षा में रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। ऑनलाइन दाखिले के लिए ई-पंजाब पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा, जिसके बाद स्कूल सीधे अभिभावकों से फोन पर संपर्क करेगा। आपको बता दें कि अब तक पंजाब में प्री-प्राइमरी में प्रवेश की उम्र 4 साल रखी गई थी, जबकि निजी स्कूल 3 साल के बच्चों को कक्षा में प्रवेश दे रहे थे।

इसीलिए पंजाब में छोटे बच्चे आंगनवाड़ी केंद्रों को छोड़कर सीधे निजी स्कूलों की नर्सरी में चले जाते थे, जिसके कारण सरकारी स्कूलों में नामांकन कम होने के कारण बच्चों की संख्या कम हो रही है। अब जब पंजाब सरकार ने सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की उम्र बढ़ाकर 4 और तीन साल कर दी है, तो अभिभावकों को उन्हें निजी स्कूलों में भेजने के लिए महंगी फीस नहीं देनी होगी।

Comment here

Verified by MonsterInsights