Uncategorized

छोटे कपड़े पहन मंदिर नहीं जा सकेंगी लड़कियां, फैसला उत्तराखंड के 3 मंदिरों में लागू होगा

उत्तराखंड के तीन मंदिरों में महिलाओं और लड़कियों के लिए ड्रेस कोड लागू किया गया है। हरिद्वार में दक्ष प्रजापित मंदिर, पौड़ी में नीलकंठ महादेव मंदिर और देहरादून में टपकेश्वर महादेव मंदिर में लड़कियों को दर्शन के लिए छोटे कपड़े पहनने की अनुमति नहीं होगी। इन तीनों मंदिरों का प्रबंधन देखने वाले महानिर्वाणी अखाड़े ने यह आदेश जारी किया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, स्कर्ट या शॉर्ट्स पहनने पर आपको मंदिर में प्रवेश नहीं मिलेगा. मंदिर में केवल 80 फीसदी शरीर ढकने वाली महिलाओं को ही जाने की अनुमति होगी।

व्यवहार और पहनावा एक ही वातावरण के अनुरूप होना चाहिए। पर्यटक और धार्मिक यात्रा के बीच के अंतर को समझना होगा। स्वाभाविक रूप से, यदि आप किसी धार्मिक स्थान की तीर्थ यात्रा पर जा रहे हैं, तो आपका पहनावा शालीन होना चाहिए। यह उन धार्मिक स्थलों के लाखों-करोड़ों लोगों की आस्था से जुड़ा मामला है, जहां आप तीर्थ यात्रा पर जा रहे हैं। धार्मिक स्थलों की मान्यता से छेड़छाड़ का अधिकार किसी को नहीं है। वहां शालीन आचरण, व्यवहार और वस्त्र धारण करके जाना चाहिए। वे मंदिर समिति की संपत्ति पर हुए अवैध कब्जे को मुक्त कराएंगे।

उन्होंने कहा कि बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति की संपत्तियों पर प्रदेश व प्रदेश के बाहर अवैध कब्जा है। 188 लोगों को हटाने के लिए नोटिस जारी किया गया है। उन्हें तत्काल संपत्तियां खाली करने की चेतावनी जारी की गई है। ऐसा नहीं करने पर उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। लंबे समय से मंदिर की संपत्तियों का किराया नहीं चुकाने वालों को भी नोटिस जारी किए गए। ऐसे किराएदारों से 22 लाख रुपये वसूले जा चुके हैं।

Comment here

Verified by MonsterInsights