NationNewsWorld

राम रहीम के गुरुमंत्र की तारीख पर विवाद सौदा साध के पत्र पर विवाद

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख राम रहीम के रोहतक की सुनारिया जेल में गुरु मंत्र लेने की तारीख को लेकर विवाद छिड़ गया है. पिछले हफ्ते अपने 14वें पत्र में राम रहीम ने 25 मार्च 1973 को गुरु मंत्र प्राप्त करने के दिन के रूप में लिखा था। लेकिन डेरा प्रेमियों के एक वर्ग ने राम रहीम के गुरु मंत्र को लेकर सोशल मीडिया पर बहस छेड़ दी है.

उनका दावा है कि डेरा के शास्त्रों में डेरा प्रमुख द्वारा 31 मार्च, 1974 को गुरुमंत्र लेने की तारीख का उल्लेख है। ये शास्त्र डेरा के पुराने सेवकों द्वारा लिखे गए हैं और प्रशासकों ने भी इसका समर्थन किया है। ऐसे में डेरा प्रमुख के पत्र में गुरुमंत्र लेने की तारीख 25 मार्च 1973 कैसे हो सकती है? अगर यह तारीख सही है तो डेरा के लेखों में 31 मार्च 1974 का जिक्र क्यों है? दोनों तारीखों में एक साल 6 दिन का अंतर है।

डेरा सच्चा सौदा के प्रवक्ता जतिंदर इंसा ने कहा कि शाह मस्ताना महाराज ने मार्च के महीने में महाराज सावन शाह से गुरुमंत्र ले लिया था. शाह सतनाम महाराज ने शाह मस्ताना महाराज से मार्च में ही गुरु मंत्र ले लिया था और डेरा प्रमुख राम रहीम ने भी मार्च में ही गुरु मंत्र ले लिया था. डेरा सच्चा सौदा के तीनों गुरुओं ने मार्च के महीने में ही गुरु मंत्र ग्रहण कर लिया था, इसलिए मार्च के इस महीने को एमएसजी गुरु मंत्र भंडारा के रूप में 25 मार्च को मनाने का निर्णय लिया गया है.

Comment here

Verified by MonsterInsights