NationNewsWorld

छात्रों को फर्जी वीजा मिलने के बाद कनाडा में नया नियम, 2024 तक लागू होने की संभावना

कनाडा में विदेशी छात्रों के फर्जी दाखिले का खुलासा होने के बाद ओंटारियो के सरकारी कॉलेज नए नियम बनाने जा रहे हैं। इसका मकसद शिक्षा और बेहतर करियर की तलाश में भारत समेत अन्य देशों से यहां दाखिल छात्राओं की सुरक्षा सुनिश्चित करना है। नए नियमों को जून 2024 तक लागू करने की योजना है।

ये नियम छात्राओं को सही जानकारी देने के प्रावधान और कॉलेजों की मार्केटिंग और प्रवेश प्रक्रिया पर लागू होंगे. ओंटारियो कॉलेजों के अध्यक्ष और सीईओ लिंडा फ्रैंकलिन ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय छात्रों को प्रवेश के समय सटीक जानकारी देने की जरूरत है। इसके लिए ठोस नियम बनाने की जरूरत है। इस नए नियम में छात्रों को सही जानकारी देने के साथ-साथ रोजगार की गारंटी जैसे आधारहीन वादे नहीं करने की शर्तें होंगी.

साथ ही कॉलेज प्रबंधन को अपने एजेंटों पर भी नजर रखनी होगी, ताकि वे गलत सूचना देकर प्रवेश न ले लें. ऐसा करने वाले एजेंट का लाइसेंस रद्द करने का भी प्रावधान होगा। ये नियम सरकारी के साथ-साथ प्राइवेट और पीपीपी मोड के कॉलेजों पर भी लागू होंगे। कैनेडियन ब्यूरो फॉर इंटरनेशनल एजुकेशन के मुताबिक, पिछले साल 8,07,750 विदेशी छात्र कनाडा आए थे। यह 5 साल पहले की तुलना में 43% अधिक है।

Comment here

Verified by MonsterInsights