NationNewsPunjab newsWorld

बारिश से तबाही, पंजाब-हरियाणा समेत 16 राज्यों में फसलें तबाह, कई घर गिरे

दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड समेत देश के 16 राज्यों में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई. हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी का नया दौर शुरू हो गया है। लाहौल स्पीति के 4 जिलों कुल्लू, चंबा और सिरमेयर में बर्फबारी हुई है। शुक्रवार-शनिवार की रात से लेकर सुबह तक कई जिलों में तेज हवाओं के साथ हुई तेज बारिश से हजारों एकड़ गेहूं, सरसों, चना और सब्जी की फसल को भारी नुकसान पहुंचा है. 20 से ज्यादा घर ढह गए हैं।

फाजिल्का के बाकनवाला गांव में शुक्रवार की शाम दो से तीन किमी के दायरे में आए तेज आंधी की चपेट में आने से 12 लोग घायल हो गए। मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 3 साल में दिल्ली में मार्च महीने में एक दिन में सबसे ज्यादा बारिश का ये नया रिकॉर्ड है. यूपी, झारखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि के साथ बारिश हुई। तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और केरल में भी ताजा हवाओं के साथ बारिश हुई।

वहीं हरियाणा में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से जिन किसानों की फसल बर्बाद हो गई है, उन्हें मुआवजे के लिए सबसे पहले अपनी फसल को ‘मेरी फसल मेरा ब्योरा’ पोर्टल पर दर्ज कराना होगा. ऐसा करने में विफल रहने पर, किसान ‘ई-फसल क्षति क्षतिपूर्ति’ पोर्टल पर फसल क्षतिपूर्ति के लिए आवेदन नहीं कर सकेंगे। सीएम मनोहर लाल ने बारिश और ओलावृष्टि से प्रभावित फसलों का हवाई सर्वेक्षण किया. सेमी सभी डीसी को 15 अप्रैल तक विशेष गिरदावरी करने के निर्देश दिए हैं।

Comment here

Verified by MonsterInsights