Indian PoliticsNationNewsWorld

करनाल में एच3एन2 इंफ्लूएंजा के 2 संदिग्ध मरीज मिले, स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवायजरी

हरियाणा में एच3एन2 इन्फ्लुएंजा वैरिएंट ने स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ा दी है। डेरा सिकलीगर निवासी दंपति में फ्लू जैसे लक्षण विकसित होने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जब उसका एक्स-रे किया गया तो उसके सीने में इंफेक्शन निकला। दोनों को ऑक्सीजन पर रखा गया है। रिपोर्ट आने के बाद ही एच3एन2 संक्रमण की पुष्टि होगी।

जानकारी के अनुसार जिन लोगों को बुखार, खांसी, जुकाम, गले में खराश, उल्टी, दस्त और इस वायरस से जुड़े लक्षण होते हैं, उन्हें भी यह बीमारी होती है। उधर, करनाल में दो संदिग्ध मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ गई है। दोनों की रिपोर्ट आज शाम तक आने की संभावना है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से किसी भी स्थिति से निपटने के लिए सभी तरह की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार इस वायरस के लक्षण 5 से 7 दिनों तक रहते हैं, लेकिन बुखार 3 से 5 दिनों में ठीक हो जाता है, लेकिन कभी-कभी खांसी 3 सप्ताह तक भी ठीक नहीं होती है। करनाल के कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज में तैनात डॉ. निखिल ने कहा कि लोगों को अपना ख्याल खुद रखना होगा. मास्क जरूर पहनें। हाथों को बार-बार साबुन से धोना चाहिए। सेनेटाइजर का प्रयोग करना चाहिए। फलों का सेवन करते रहना चाहिए और अधिक पानी पीना चाहिए। साथ ही किसी बीमार व्यक्ति के संपर्क में आने से बचें।

Comment here

Verified by MonsterInsights