Crime newsIndian PoliticsNationNewsUncategorizedWorld

अष्टम के पुराने कागजात से ठगी, 500 रुपये के कागजात 10 हजार रुपये में बेच रहे वेंडर

पंजाब में पुराने अष्टम पत्रों से हो रही है जालसाजी। सरकार ने इस फर्जीवाड़े को रोकने के लिए ऑनलाइन अष्टम पेपर जारी करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है, लेकिन पुराने अष्टम पेपर का स्टॉक रखने वाले अष्टम विक्रेता रोजाना लाखों रुपये छाप रहे हैं, जिससे सरकार के करोड़ों का खजाना खाली हो रहा है. तहसीलों में बैठे अष्टम पेपर विक्रेता प्रतिदिन लाखों रुपए की काली कमाई कर रहे हैं।

वे पुराने अष्टम पत्रों को ब्लैक में बेच रहे हैं। इसके पीछे कारण यह है कि जिस व्यक्ति को पुरानी तिथि में जालसाजी करनी हो तो उसे उसी तिथि का कोरा अष्टम पत्र भी चाहिए। वहीं सरकारी केंद्रों पर ऑनलाइन अष्टम का पेपर एक ही तारीख को उपलब्ध है। ऐसे में अष्टम पेपर विक्रेता 500 पेपर 10 हजार में बेच रहे हैं।

तहसीलों में यह व्यवसाय न केवल वेंडरों द्वारा अपने दम पर चलाया जाता है, बल्कि इस व्यवसाय की एक श्रंखला है, जिसमें तहसील से लेकर आवेदन नवी और प्रगणक तक शामिल है. इन पुराने अष्टम पत्रों का उपयोग मृत व्यक्ति को पुनर्जीवित करने के लिए किया जाता है। पुराने जमाने में मृत लोगों के नाम से दस्तावेज तैयार किए जाते थे और फिर इनका इस्तेमाल जमीन के लेन-देन में किया जाता था।

Comment here

Verified by MonsterInsights