Indian PoliticsNationNewsPunjab newsWorld

पंजाब की सरकारी इमारतों पर सोलर पैनल लगेंगे, सरकार पर बिजली खर्च का बोझ कम होगा

पंजाब में स्वच्छ और प्राकृतिक ऊर्जा के बुनियादी ढांचे को और मजबूत करने के लिए पंजाब सरकार राज्य की सभी सरकारी इमारतों को सोलर पैनल से लैस करेगी। पंजाब के नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा संसाधन मंत्री अमन अरोड़ा ने कहा कि उन्होंने इस संबंध में सभी विभागों के प्रमुखों को पत्र लिखा है.

इस पत्र में रिन्यूएबल एनर्जी सर्विसेज कंपनी (रेस्को) मोड के तहत कार्यालय भवनों की छतों पर सोलर फोटोवोल्टिक (पीवी) पैनल लगाने के लिए उनकी सहमति मांगी गई है। मंत्री ने विभागों के प्रमुखों को पंजाब ऊर्जा विकास एजेंसी (पीईडीए) के साथ समन्वय करने के लिए अपने विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी को नोडल अधिकारी नियुक्त करने के निर्देश दिए हैं ताकि संबंधित विभागों की इमारतों को सौर ऊर्जा से लैस करने की प्रक्रिया को सुचारू किया जा सके।

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि पेडा ने पहले ही विभिन्न सरकारी भवनों की छतों पर 88 मेगावाट की कुल क्षमता वाले सोलर पीवी सिस्टम लगा दिए हैं। इस कदम से प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से कई लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी। यह ओवरलोडेड पावर डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क को राहत देकर बिजली के नुकसान को पूरा करने में भी मदद करेगा। साथ ही सरकार पर बिजली खर्च का बोझ भी कम होगा। इस प्रकार यह ऊर्जा पहुंचाने का अधिक कुशल साधन है।

Comment here

Verified by MonsterInsights