Site icon SMZ NEWS

स्वास्थ्य मंत्री जोदामाजरा का दावा- ‘2025 तक पंजाब को टीबी मुक्त बनाया जाएगा’

पंजाब में बढ़ती टीबी की बीमारी को लेकर स्वास्थ्य मंत्री जोदामाजरा ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि पंजाब को 2025 तक टीबी मुक्त बनाया जाएगा। वर्ष 2022-23 में 70 हजार मरीजों की पहचान कर उनका इलाज किया जाएगा। जौदामाजरा ने कहा कि पंजाब को ब्रॉन्ज कैटेगरी का सर्टिफिकेट मिला है. अगले साल तक पंजाब सिल्वर कैटेगरी में शामिल हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि पंजाब के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग ने टीबी के नए मामलों को 80 प्रतिशत से अधिक कम करके टीबी को खत्म करने के उद्देश्य से मगसीपा चंडीगढ़ में दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया है। कार्यशाला का आयोजन स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम (एनटीईपी) द्वारा भागीदारों, निजी क्षेत्र के सक्रिय सहयोग से टीबी के अधिक मामलों का पता लगाने, परीक्षण और उपचार करने के एक राष्ट्रव्यापी प्रयास के तहत किया गया था।

जौदामाजरा ने आगे कहा कि विभाग ने हाल ही में राज्य के लगभग 40 व्यावसायिक घरानों की राज्य स्तरीय बैठक की है और उनसे खुद को नि-क्षय मित्र के रूप में नामांकित करने का आग्रह किया है। उन्होंने डीटीओ को निर्देश दिया कि वे उनसे संपर्क करें और इसे अगले स्तर पर ले जाएं। उन्होंने दोहराया कि टीबी उन्मूलन का लक्ष्य बड़ा और कठिन लग सकता है, लेकिन सामूहिक प्रयासों से इसे हासिल किया जाएगा।

Exit mobile version