Indian PoliticsNationNewsWorld

'किसानों को पराली न जलाने के लिए जागरूक करने की जिम्मेदारी नंबर डार को दी जाए' : मुख्य सचिव



राज्य में पराली जलाने की घटनाओं को रोकने के लिए मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली सरकार के प्रयासों के तहत, मुख्य सचिव विजय कुमार जंजुआ ने सोमवार को अधिकारियों को उन क्षेत्रों में प्रभावी ढंग से पराली जलाने को नियंत्रित करने का निर्देश दिया जहां ऐसी घटनाएं होने की संभावना है।

मुख्य सचिव ने पराली प्रबंधन पर एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की और हाल ही में जिलों का दौरा करने वाले जिला प्रभारी सचिवों के साथ पराली जलाने की घटनाओं का जायजा लिया और स्थानीय स्थिति के अनुसार उनसे सुझाव मांगे. जंजुआ ने धान की पराली जलाने की घटनाओं को रोकने के लिए नंबर डार की जिम्मेदारी तय करने के निर्देश दिए और कहा कि किसानों को पराली न जलाने के लिए जागरूक करने की जिम्मेदारी नंबर डार को दी जाए और नंबर डार की जिम्मेदारी तय की जाए.

मुख्य सचिव ने अधिकारियों को अगले कुछ दिनों में पराली जलाने की घटनाओं को रोकने और आग की घटनाओं पर काबू पाने के लिए और अधिक ध्यान देने के निर्देश दिए. मुख्य सचिव ने कहा कि पराली जलाने वाले हॉटस्पॉट पर अधिक ध्यान दिया जाए और जिन गांवों में पिछले कुछ वर्षों में आग के मामले सामने आए हैं, वहां प्रशासन को अधिक जागरूक होना चाहिए. पराली जलाने वाले स्थलों का सघन प्रबंधन किया जाना चाहिए।

Comment here

Verified by MonsterInsights