Site icon SMZ NEWS

प्रणब मुखर्जी का अंतिम संस्कार राज्य में पुरे सम्मान से होगा

प्रणब मुखर्जी का पार्थिव शरीर दिल्ली में उनके आधिकारिक घर, 10 राजाजी मार्ग से ले जाया गया है…

प्रणब मुखर्जी का अंतिम संस्कार आज पूरे सैन्य सम्मान के साथ होगा। पूर्व राष्ट्रपति, जिन्होंने कोरोनोवायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था, उनकी मस्तिष्क की सर्जरी के हफ्तों बाद सोमवार को मृत्यु हो गई। वह 84 वर्ष के थे। सरकार और कई राज्यों ने सात दिवसीय आधिकारिक शोक की घोषणा की है।

प्रणब मुखर्जी का पार्थिव शरीर दिल्ली में उनके आधिकारिक घर, 10 राजाजी मार्ग से ले जाया गया है, ताकि लोग उनका अंतिम सम्मान कर सके। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके निवास पर जाकर उनका अंतिम सम्मान किया।

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, रक्षा स्टाफ के प्रमुख जनरल बिपिन रावत और तीनों सेवाओं के प्रमुखों ने भी पूर्व राष्ट्रपति को श्रद्धांजलि दी।

रक्षा मंत्रालय ने कल शाम एक बयान में, गणमान्य व्यक्तियों, राजनेताओं और अन्य लोगों द्वारा माल्यार्पण करने का विवरण दिया। COVID-19 प्रोटोकॉल की वजह से, पूर्व राष्ट्रपति के शव को अंतिम संस्कार के लिए बंदूक की जगह एक हार्स वैन में ले जाया जाएगा। अंतिम संस्कार लोदी रोड श्मशान में होगा।

गृह मंत्रालय ने एक बयान में कहा, सम्मान के तौर पर 31अगस्त से 6 सितंबर तक पूरे भारत में राजकीय शोक रहेगा। बयान में कहा गया है, “राज्य शोक की अवधि के दौरान, राष्ट्रीय ध्वज पूरे भारत के सभी भवनों पर अर्ध-मस्तूल पर उड़ेगा, जहाँ इसे नियमित रूप से फहराया जाता है, और कोई आधिकारिक मनोरंजन नहीं होगा।”

Exit mobile version