Religious News

Pilgrimage Updates: वैष्णो देवी यात्रा कल से फिर होगी शुरू

तीर्थयात्रियों को यात्रा प्रवेश बिंदुओं पर थर्मल स्कैनिंग से गुजरना होगा…

कोरोनोवायरस महामारी के मद्देनजर करीब पांच महीने तक निलंबित रहने के बाद वैष्णो देवी के गुफा मंदिर की तीर्थयात्रा रविवार से फिर शुरू होगी। यात्रा 18 मार्च को स्थगित की गई थी।

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (SMVSB) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रमेश कुमार ने कहा कि कल से तीर्थयात्रा फिर से शुरू होगी और पहले सप्ताह में 2,000 तीर्थयात्रियों की एक टोली जाएगी, जिसमें से 1,900 जम्मू और कश्मीर और शेष 100 बाहर के यात्री होंगे।

इसके बाद स्थिति की समीक्षा की जाएगी और उसके अनुसार निर्णय लिया जाएगा। “यात्रा पंजीकरण काउंटर पर किसी भी असेंबली से बचने के लिए लोगों को केवल ऑनलाइन के माध्यम से पंजीकरण के बाद तीर्थयात्रा करने की अनुमति दी जाएगी।”

तीर्थयात्रियों को अपने मोबाइल फोन पर आरोग्य सेतु ऐप इंस्टॉल करना होगा। एसएमवीएसबी के सीईओ ने कहा कि फेस मास्क पहनना और चेहरा ढकना अनिवार्य है और उन्हें यात्रा प्रवेश बिंदुओं पर थर्मल स्कैनिंग से गुजरना होगा।

उन्होंने कहा कि 10 साल से कम उम्र के बच्चे, गर्भवती महिलाएं और 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को तीर्थयात्रा से बचने की सलाह दी गई है।जम्मू और कश्मीर के बाहर और केंद्र शासित प्रदेश के रेड ज़ोन जिलों के तीर्थयात्रियों की कोविद नकारात्मक रिपोर्ट को हेलीपैड और यात्रा प्रवेश बिंदुओं पर जांचा जाएगा।

Comment here

Verified by MonsterInsights