Religious News

जानिए, कैसे महामारी के दौरान दुनिया खुशियों के साथ मना रही है , Eid-al adha का त्यौहार

शनिवार को मुस्लिम समाज के लोगो ने मस्जिदों और अपने घरों में नमाज़ अदा करके ईद अल-अधा को मनाया।

दुनिया भर में COVID-19 महामारी के दौरान , शनिवार को मुस्लिम समाज के लोगो ने मस्जिदों और अपने घरों में नमाज़ अदा करके ईद अल-अधा को मनाया।दिल्ली की फतेहपुरी मस्जिद में, भक्तों को सभी COVID-19 मानदंडों का पालन करते हुए प्रार्थना करते देखा गया। आम तौर पर, इस अवसर पर लोग गले मिलकर एक-दूसरे को बधाई देते हैं लेकिन इस बार लोग सामाजिक दूरी के महत्व को ध्यान में रखते हुए एक-दूसरे को ईद मुबारक की शुभकामनाएं दे रहे हैं।

तीर्थयात्रियों में से एक ने कहा की हमने यह सुनिश्चित किया है कि हम सतर्क रहें और एक-दूसरे के गले न लगें। हम सब को ईद मुबारक बोलकर ही ईद की मुबारक देंगे और सबकी अछि सेहत की कामना करेंगे।

एक अन्य भक्त ने कहा की हम प्रशासन द्वारा मस्जिद में सामाजिक भेद को बनाए रखने के लिए दिए गए आदेशों का पालन कर रहे हैं। इस साल महामारी के कारण समारोह में बहुत बदलाव आया है। लेकिन इन सब के बावजूद, हम यहां नमाज पढ़ने के लिए आए हैं। पूर्वोत्तर दिल्ली के राष्ट्रीय राजधानी के उसमापुर इलाके में एक मस्जिद के बाहर कई उपासक भी इकट्ठे हुए।

अमृतसर में भक्तों को बकरा ईद के अवसर पर हल्की बारिश के बीच खैरुद्दीन मस्जिद में नमाज अदा करते देखा गया। भक्तों को मास्क पहने हुए देखा गया और साथ ही सामाजिक दूरी बनाए रखी गई।

ईद अल-अधा या बकरीद, जिसे “बलिदान पर्व” के रूप में भी जाना जाता है, को एक जानवर, आमतौर पर बकरी की बलि के रूप में चिह्नित किया जाता है, ताकि उनकी भक्ति और अल्लाह के लिए प्यार साबित हो सके। बलिदान के बाद, भक्त परिवार, दोस्तों, पड़ोसियों और विशेष रूप से गरीबों और जरूरतमंदों को प्रसाद वितरित करते हैं।

Comment here

Verified by MonsterInsights