NationNews

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ‘प्लाज्मा बैंक’ स्थापित करने की घोषणा की

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गंभीर कोविद -19 रोगियों के जीवन को बचाने के लिए एक ‘प्लाज्मा बैंक’ स्थापित करने की घोषणा की।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में गंभीर कोविद -19 रोगियों के जीवन को बचाने के लिए एक ‘प्लाज्मा बैंक’ स्थापित करने की घोषणा की।मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज दोपहर कहा, जो लोग संक्रमण से उबर चुके हैं, वे उन्हें अन्य रोगियों की मदद के लिए प्लाज्मा दान करने का आग्रह करते हैं।

उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि राज्य सरकार दान देने के इच्छुक लोगों के लिए प्लाज्मा बैंक के लिए व्यवस्था करेगी।अगले दो दिनों में राजधानी में प्लाज्मा बैंक का संचालन शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने अब तक 29 कोरोनोवायरस रोगियों पर प्लाज्मा थेरेपी के नैदानिक लक्षणों का आयोजन किया है और यह परिणाम उत्साहजनक है।

उपन्यास कोरोनोवायरस के कारण होने वाली बीमारी के उपचार के सबसे चर्चित तरीकों में से एक प्लाज्मा थेरेपी है, जिसमें एक जटिल मरीज को कोरोनोवायरस रोगी से प्लाज्मा का आधान शामिल है। एक ठीक होने वाले रोगी का रक्त वायरस से लड़ने के लिए शरीर द्वारा उत्पादित एंटीबॉडी से समृद्ध होता है, जो कि गंभीर रोगी को ठीक होने में मदद करने की उम्मीद करता है।

दिल्ली ने भारत की पहली प्लाज्मा थेरेपी सफलता की सूचना दी थी जब एक 49 वर्षीय व्यक्ति, जिसे कोरोनोवायरस का इलाज मिला था, को वेंटीलेटर सहायता से हटा दिया गया था। प्लाज्मा थेरेपी के नैदानिक परीक्षण अप्रैल में दिल्ली में शुरू हुए।

अपने मीडिया ब्रीफिंग के दौरान, केजरीवाल ने रविवार को कोरोनोवायरस से मरने वाले डॉ असीम गुप्ता के परिवार को 1 करोड़ रुपये देने का ऐलान किया।डॉ गुप्ता दिल्ली के एक सीओवीआईडी -19 अस्पताल में कार्यरत थे।

 

Comment here

Verified by MonsterInsights