GadgetsTechnology

मुंबई पुलिस ने गश्ती सड़कों पर नए सेगवे इलेक्ट्रिक स्कूटरों की फ्लीट को जोड़ा

सेगवेज़ (Segway) इलेक्ट्रिक स्कूटर का प्रबंधन करने वाले पुलिस कर्मियों के पास उनके फेस मास्क से जुड़ी एक सार्वजनिक पहचान प्रणाली होगी।

जैसा की आप सब जानते है यह दौर साइंस फिक्शन और इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का है। महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने हाल ही में दक्षिण मुंबई में मरीन ड्राइव में पुलिस कर्मियों के लिए सेगवे इलेक्ट्रिक स्कूटर (Segway Electric Scooter) का उद्घाटन किया।

शुरूआती दौर में 2017 में केवल दो सेगवे इलेक्ट्रॉनिक स्कूटरों को पहली प्रयोग के तौर पर पुलिस दस्ते में शामिल किया गया था। धीरे- धीरे इनकी संख्या 9 तक पहुँच गयी थी।

उन्होंने कहा कि इनमें से दो-पहिया, स्व-संतुलन वाले ‘व्यक्तिगत ट्रांसपोर्टर्स’ के पचास लोग दक्षिण मुंबई में तैनात किए जाएंगे, उन्हें उपनगरीय बांद्रा, जुहू और वर्सोवा क्षेत्रों में पुलिस के लिए भी पेश किया जाएगा।

जानकारी के अनुसार, पुलिस कर्मियों को 50 सेगवे इलेक्ट्रिक स्कूटर दिए गए है,जिनका प्रयोग दक्षिण मुंबई में तैनात पुलिस कर्मचारियों द्वारा किया जाएगा।

देशमुख ने कहा कि गृह मंत्रालय महाराष्ट्र पुलिस बल के आधुनिकीकरण के लिए उत्सुक था और उन्हें वैश्विक मानकों के अनुरूप प्रौद्योगिकी से लैस करना चाहता था।

मुंबई पुलिस ने सेगवे इलेक्ट्रॉनिक स्कूटर के साथ एक वीडियो भी ट्विटर पर शेयर किया है:

https://twitter.com/MumbaiPolice/status/1271144418746044417

Comment here

Verified by MonsterInsights