Site icon SMZ NEWS

अगर किम जोंग मरा तो ये बनेगा कोरिया का नया तानाशाह !

Coronavirus

इन दिनों देश में कोरोना वायरस का कहर और कोरोना वायरस की खबरें ही चल रही है लेकिन खबरों में कोरिया के प्रधान मंत्री किम जोंग भी है। इस बीच खबर है की किम जोंग की तबीयत गंभीर रूप से ख़राब है। विदेशी मीडिया के मुताबिक कहा जा रहा है की किम जोंग को ब्रेन कैंसर हुआ है और जल्द ही जोंग की मौत हो सकती है नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन 11 अप्रैल के बाद से गायब हैं और अमेरिकी मीडिया के मुताबिक हार्ट की एक जटिल सर्जरी के बाद वे गंभीर रूप से बीमार हैं.

हालांकि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और साउथ कोरिया की मीडिया ने भी किम जोंग के गंभीर रूप से बीमार होने की ख़बरों को खारिज कर दिया है. इसी बीच किम जोंग के नहीं रहने पर नॉर्थ कोरिया की गद्दी का उत्तराधिकारी उनकी बहन किम यो जोंग माना जा रहा है, हालांकि एक ऐसा नाम है जिसके सामने किम यो का टिक पाना काफी मुश्किल है.नॉर्थ कोरिया की कयुनिस्ट पार्टी के सीनियर लीडर, पोलित ब्यूरो स्टैंडिंग कमेटी के चीफ और सेना की फायरिंग स्क्वैड के जनरल चो रयोंग हाए एक ऐसा नाम है जिन्हें क्रूर सैनिक शासन के समर्थक और जल्लाद के तौर पर दुनिया भर में जाना जाता है.

अमेरिका समेत यूरोप के कई देशों ने उन्हें मानवता के खिलाफ अपराधी घोषित किया हुआ है. किम जोंग और उनके पिता के कहने पर चो रयोंग ही वो शख्स हैं जो दुश्मनों को तोप के सामने बांधकर उड़ा दिया करते थे. चो को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का समर्थक माना जाता है.चो रयोंग को साल 2018 में उस डिपार्टमेंट में शामिल किया गया था जिसमें तब से पहले सिर्फ किम जोंग परिवार के सदस्य ही रहे थे. ऑर्गेनाइजेशन ऑफ़ गाइडेंस डिपार्टमेंट नॉर्थ कोरिया की सबसे पावरफुल संस्था माना जाता है

और देश के अहम फैसले यहीं लिए जाते हैं. फिलहाल चो रयोंग इस डिपार्टमेंट के चेयरमैन हैं और किम जोंग के छुट्टी पर जाने की स्थिति में भी बड़े फैसले वही लेते हैं. नॉर्थ कोरिया की सेना में चो वाइस मार्शल हैं और मशहूर फायरिंग स्क्वैड बनाने का श्रेय उन्हें ही दिया जाता है. ये स्क्वैड एंटी एयरक्राफ्ट गन के सामने दुश्मन को बांधकर उड़ाने के लिए मशहूर है.चो का रुतबा इतना है कि बीते दिनों उन्होंने नॉर्थ कोरियन आर्मी के सो सीनियर अफसर ह्वांग प्योंग सो और किम वोंग होन्ग को कड़ी सजा सुना दी. इन दोनों को क्या सजा दी गई है

या ये लिओग अब जिंदा भी हैं या नहीं इसकी फ़िलहाल कोई जानकारी नहीं हैं. चो के मशहूर पॉपुलेशन कंट्रोल प्रोग्राम के लिए अमेरिका समेत कई देशों ने उन पर प्रतिबन्ध लगा दिए थे.बताया जाता है कि साल 2019 में किम जोंग के कहने पर चो रयोंग ने 6 दुश्मनों को सार्वजनिक रूप से मौत की सजा दी थी और तोप से बांधकर उड़ा दिया था. चो ने ODG में शामिल होने के बाद करप्शन, सरकारी नियमों के उल्लंघन और पुलिस की हत्या के जुर्म में कई लोगों को सार्वजानिक तौर पर मृत्युदंड दिया गया है. बताया जाता है कि किम जोंग के गद्दी संभालने के बाद साल 2012 में आर्मी चीफ रहे री योंग हो को रास्ते से हटाने में भी चो रयोंग की काफी बड़ी भूमिका थी. तो अगर किम जोंग को कुछ होता है तो ये लेगा किम जोंग की जगह।

Exit mobile version